अस्पतालों में बिना मास्क के किसी भी व्यक्ति को प्रवेश न करने के निर्देश,मेडिकल कॉलेजों में एक सप्ताह तक सामान्य ऑपरेशनों पर भी रोक

अस्पतालों में बिना मास्क के किसी भी व्यक्ति को प्रवेश न करने के निर्देश,मेडिकल कॉलेजों में एक सप्ताह तक सामान्य ऑपरेशनों पर भी रोक

शिमला
प्रदेश सरकार ने मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों में रुटीन आपरेशन पर रोक लगा दी है। कोरोना के चलते फिलहाल एक सप्ताह तक यह व्यवस्था की गई है। मामले घटने के बाद ही सर्जरी, पथरी, आर्थोपेडिक्स, आंखों के ऑपरेशन हो सकेंगे। हादसों में घायल व गंभीर रोगियों के ऑपरेशन चलते रहेंगे। स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि एक्टिव मामलों में कमी आई है, लेकिन अभी भी प्रतिदिन कोरोना के मामले दो हजार आ रहे हैं।

अस्पतालों में भीड़ होने पर ही लोग ज्यादा संक्रमित हो रहे हैं। ऐसे में सरकार ने अस्पताल परिसरों और ओपीडी में भीड़ न एकत्र करने और वार्डों में भी मरीजों के पास एक से ज्यादा तीमारदार न होने के लिए कहा है। हिमाचल प्रदेश में आईजीएमसी शिमला, कांगड़ा के टांडा, हमीरपुर, चंबा, नाहन और मंडी नेरचौक में मेडिकल कॉलेज हैं। डॉक्टरों को भी रुटीन के ऑपरेशनों की तिथियां फिलहाल नहीं देने के लिए कहा है।

प्रदेश में कोरोना एक्टिव मरीजों की संख्या 95 सौ के करीब है, जबकि मौतों का आंकड़ा प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। अब तक प्रदेश में 3969 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। अस्पतालों में 40 मरीज ऐसे हैं, जिनकी हालत गंभीर है। इन्हें आईसीयू पर रखा गया है, जबकि ऑक्सीजन बेड पर भी 50 के करीब मरीज हैं। स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने बताया कि प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या में कमी आई है, लेकिन लोग लापरवाह हो रहे हैं। अस्पतालों में रूटीन ऑपरेशन को अभी बंद रखा गया है।

बिना मास्क के अस्पतालों में प्रवेश नहीं
प्रदेश सरकार ने अस्पतालों में बिना मास्क के किसी भी व्यक्ति को प्रवेश न करने के निर्देश दिए हैं। अस्पतालों के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षकों को इन नियमों का सख्ती से पालन करवाने के लिए कहा है।

Related posts